Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2023

कालीबाई भील Placed छात्रा स्कूटी योजना
Kali Bai Bheel Medhavi Chhatra Scooty yojana

 काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2020 वित्तीय वर्ष 2020-21 के अर्न्तगत योजना का नोडल विभाग आयुक्त कॉलेज शिक्षा विभाग जयपुर को बनाया गया है।स्कूटियों का क्रय एवं वितरण आयुक्त कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा ही किया जाना है।योजना के अन्तर्गत पात्र छात्राओं द्वारा स्कूटी हेतु आयुक्त कॉलेज शिक्षा जयपुर की विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाईन स्कॉलरशिप पर आवेदन किया जाना है।Kali Bai Bheel Medhavi Chhatra Scooty yojanaआवेदन के लिए सर्वप्रथम छात्रा द्वारा स्वंय या ई-मित्र के माध्यम से एसएसओं आईडी बनाकर पर लॉगईन किया जाना है।उसके पश्चात स्कॉलरशीप (सीई, टीएडी, मिनिस्ट्री) आईकॉन पर क्लिक करते हुए छात्रा द्वारा स्वंय की प्रोफाइल बनाई जानी है।Kali Bai Bheel Medhavi Chhatra Scooty yojanaतत्पश्चात जनाधार कार्ड में अंकित श्रेणी के अनुसार छात्रा को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अर्न्तगत संचालित विभिन्न विभागों (यथा - कॉलेज शिक्षा जनजातीय क्षेत्रीय विकाश विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, माध्यमिक शिक्षा, अल्पसंख्यक) में से किसी एक का चयन कर ऑनलाईन आवेदन किया जाना है।इसके बाद छात्रा का आवेदन संबंधित महाविद्यालय चला जाता है।संबंधित महाविद्यालय द्वारा आवेदन को जिला नोडल महाविद्यालय को प्रेषित किया जाता है।जिला नोडल महाविद्यालय द्वारा जांच उपरान्त आवेदन संबंधित विभाग के पास चला जाता है।



कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए दस्तावेज

1.दसवीं की मार्कशीट
2.जाति प्रमाण पत्र
3.मूल निवास प्रमाण पत्र
4.आय प्रमाण पत्र (यदि बीपीएल में है तो नहीं बनवाना है)
5.फीस की रसीद(ओरिजिनल)
6.आधार कार्ड तथा जन आधार कार्ड
7.बैंक की डायरी स्वयं की अथवा जन आधार कार्ड मुख्या की
8. अंतिम कक्षा पास की है उसकी मार्कशीट
9. गैप सर्टिफिकेट यदि लागू हो अर्थात आपने पिछले साल कोई पढ़ाई नहीं की तो आपको गेप सर्टिफिकेट लगाना होगा |

Kali Bai Bhil Scooty Yojana 2023 Short Details:

Name of ProgramKali Bai Bhil Scooty Scheme 2023
Topicकालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
Details AboutScheme, Eligibility Criteria, Required Documents, Benefits, Features, Application Form Date, Registration Process
Issued byState Government
Benefitsइस योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं समेत हर साल दस हज़ार से ज़्यादा बालिकाओं को स्कूटी दी जा रही है।
लाभार्थीराजस्थान के छात्रा

Official Website- hte.rajasthan.gov.in

  • राजस्थान राज्य के राजकीय (राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों सहित) एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 12 वीं तक नियमित छात्रा के रूप में अध्ययन करने एवं कक्षा 12 वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित एवं छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने तथा उच्च अध्ययन हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से उक्त योजना राज्य में संचालित की जा रही है।
  • योजना का नाम “कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना’ होगा ।
  • इस योजना का नोडल विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग होगा।
  • योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Kalibai Bheel Meghavi Chatra Scooty Yojana में मिलने वाले लाभ –

  • स्कूटी
  • स्कूटी के साथ- एक वर्ष का सामान्य बीमा
  • 5 वर्षीय तृतीय पक्षकार बीम
  • दो लीटर पेट्रोल (वितरण के समय एक बार)
  • 1 हेलमेट
  • छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन व्यय

नोट– स्कूटी के रजिस्ट्रेशन की दिनांक से 5 वर्ष से पूर्व स्कूटी का विक्रय/बेचान नहीं किया जा सकेगा।

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत निजी या सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाएं जिनके कक्षा 12 में अच्छे अंक आए हो या उन्होंने मेरिट प्राप्त की हो उन्हें इस योजना Scheme का लाभ दिया जाएगा। कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Form Started) शुरू हो चुके हैं। इस योजना के तहत बालिकाओं को उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कमज़ोर आर्थिक स्थिति से संबंध रखने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार की ओर से स्कूटी के बदले 40,000 रूपये की नगद राशि भी दी जाएगी। योजना के लिए कौन से दस्तावेज़ ज़रूरी (Required Documents) हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है तथा कौन कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना Kali Bai Bhil Medhavi Chatra Scooty Yojana का पात्र है, जैसी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

  • कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ राज्य की आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्राएं और अल्पंसख्यक समूह से संबंध रखने वाली बालिकाएं ले सकती है।
  • योजना के तहत लाभार्थियों को स्कूटी दी जाएगी। इसके अलावा लाभार्थी को स्कूटी के साथ साथ उनकी शादी तक परिवहन व्यय, एक साल के लिए सामान्य बीमा, पांच वर्ष के लिए तृतीय पक्षकार बीमा, दो लीटर पेट्रोल और एक हेलमेट दिया जाएगा।
  • योजना के तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर बालिकाओं को स्कूटी के बदले 40,000 रूपये दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से डूंगरपुर बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही आदि जिलों की अनुसूचित जाति की बालिकाओं को मिलेगा।
  • जो बालिकाएं किसी और योजना का लाभ ले रही हैं या उन्होंने अन्य योजनाओं के लिए आवेदन किया है, वह भी इस योजना के लिए आवेदन दे सकती हैं।
  • इस योजना के तहत जो स्कूटी लाभार्थी को दी जाएगी उसे पंजीकरण के दिन से अगले पांच साल के लिए बेचा या खरीदा नहीं जा सकेगा।
Kali Bai Scooty Yojana district wise List
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत सरकार ने राज्य के हर जिले में अलग संकायों के लिए स्कूटी की संख्या निर्धारित की है। जो इस प्रकार है-

जिलों के नामScienceCommerceArts
अजमेर20328
अलवर20328
बांसवाड़ा20328
बरन20328
बाड़मेर20328
भरतपुर20328
भिलवाड़ा20328
बीकानेर20328
बूंदी20328
चित्तोड़गढ़20328
चुरू20328
दौसा20328
ढोलपुर20328
डूंगरपुर20328
हनुमानगढ़20328
जैसलमेर20328
झालौड़20328
झालावाड़20328
झुंझुनु20328
जोधपुर20328
करौली20328
कोटा20328
नागौर20328
प्रतापगढ़20328
राजसमंद20328
स्वाई मादोपुर20328
सिकार20328
सिरोही20328
श्रीगंगानगर20328
टोंक20328
उदयपुर20328

लेबर कार्ड से 8000 रूपये से 35000 रु की छात्रवर्ती (labour scholarship

का लाभ केसे ले जानने के लिए क्लिक करे 

Click Here

Click Here

लेबर कार्ड से पुत्री के विवाह पर 55000 रूपये लाभ केसे ले (शुभशक्ति योजना) Subhshakti yojna के बारे में जानने के लिए क्लिक करे

 Click Here

स्नातक पास वालों को राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी(Berojgari bhatta) भत्ता 3500 रु प्रतिमाह दिया जा रहा है जानने के लिए क्लिक करे

Click Here

बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म ऑनलाइन केसे भरे विडियो के माध्यम से समझने के लिए क्लिक करे 

यहां क्लिक करें

अब ले सरकारी योजनाओ की जानकारी अपने मोबाइल पर घर बेठे इसके लिए आप सभी को हमारा टेलीग्राम चैनल join  करना  होगा |

यदि आपके मोबाइल में टेलीग्राम इंस्टॉल  है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर ले अन्यथा आप हमारी सुविधा का प्रयोग नहीं कर पाओगे |

इस वैबसाइट का टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए क्लिक करे 

यहां क्लिक करें

नोट  – यदि आपने टेलीग्राम ऐप  इनस्टॉल नहीं किया हुआ है तो पहले प्ले स्टोर से टेलीग्राम इनस्टॉल कर ले उसके बाद चैनल ज्वाइन करे |

यह भी देखे -:

सरकारी भर्तियों और योजनाओं की जानकारी डेली अपडेट अपने मोबाइल पर लेने के लिए जॉब  हेल्पलाइन नंबर – 8949618516 ( इस नंबर को सेव  करके अपना नाम व्हाट्स ऐप पर ही लिखकर भेजे )


Post a Comment

Previous Post Next Post